PM Garib Kalyan Anna Yojana, Jan Media TV

PM Garib Kalyan Anna Yojana केंद्रीय कैबिनेट ने छह महीने के लिए बढ़ाई PM गरीब कल्याण योजना

PM Garib Kalyan Anna Yojana केंद्रीय कैबिनेट ने छह महीने के लिए बढ़ाई PM गरीब कल्याण योजना

PM Garib Kalyan Anna Yojana: अब 30 सितंबर 2022 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन सरकार की ओर से बांटा जाएगा.

केंद्र सरकार ने 30 सितंबर 2022 तक पीएम अन्न योजना बढ़ा दी है। अभी तक इस योजना की समयसीमा 31 मार्च 2022 थी, लेकिन अब इसे 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

यूपी की योगी सरकार के बाद अब केंद्रीय कैबिनेट ने भी बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने PM गरीब कल्याण योजना को 6 महीने बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि, इससे पहले यूपी में योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद की शपथ ग्रहण करने के दूसरी ही दिन यानी शनिवार को मुफ्त राशन योजना 3 महीने के लिए बढ़ाई है। पहले यह योजना मार्च 2022 तक थी, लेकिन योगी कैबिनेट की पहली बैठक में इस योजना को 3 माह तक बढ़ाने पर मुहर लगाई गई है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana : पीएम मोदी ने कहा, भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे। 

केंद्र ने गरीबों को राहत देने के लिए मुफ्त खाद्यान्न कार्यक्रम- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को इस साल सितंबर तक छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया।

PM Garib Kalyan Anna Yojana : मार्च 2020 में, केंद्र ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों की कठिनाइयों को कम करने के प्रयासों के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत कवर किए गए 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान करने के लिए ‘पीएमजीकेएवाई’ की शुरुआत की थी।

PM Garib Kalyan Anna Yojana : कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का मार्च 2020 में एलान किया गया था। गरीब कल्याण अन्न योजना का मकसद कोरोना महामारी के दौरान लोगों को हुई परेशानी को दूर करना था। शुरुआत में इस योजना को अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था। इसके बाद इसे 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया और अब फिर से इसे 30 सितंबर 2022 तक बढ़ाया जा रहा है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana : कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन की वजह से रोजी-रोटी के लिए परेशान लोगों को सरकार ने मुफ्त राशन योजना शुरू की थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त मिलता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Shopping Cart
Enable Notifications    OK No thanks