Hydrogen Car In India, Jan Media TV

Hydrogen Car In India: Nitin Gadkari ने की Parliament तक की सवारी

Hydrogen Car In India अब भारतीय सड़कों पर भी जल्दी ही हाइड्रोजन कारें फर्राटा मारते दिखने वाली हैं. ये कार देश में आ गई है. देश की पहली हाइड्रोजन कार से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संसद तक की सवारी की. ये कार एडवांस सेल ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के मिश्रण से बिजली पैदा करती है और फिर ये कार दौड़ती है. इस कार में उत्सर्जन के रूप में केवल पानी निकलता है.

Hydrogen Car In India केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बुधवार को हाइड्रोजन से चलने वाली कार (Hydrogen Car) टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) में संसद पहुंचे. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और बढ़ते प्रदूषण के दौर में हाइड्रोजन कार को भविष्य के विकल्प के रूप में तलाशा जा रहा है. हाल ही में गडकरी ने पहली हाईड्रोजन कार को चलाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है.

Hydrogen Car In India टोयोटा ने कुछ दिन पहले देश की पहली ऑल-हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार मिराई को लॉन्च किया था. कार को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ ब्रांड के पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था. मिराई दुनिया के कुछ एफसीईवी में से एक है और विशुद्ध रूप से हाइड्रोजन से उत्पन्न बिजली पर चलती है.

Hydrogen Car In India कार की दूसरी जनरेशन का निर्माण कर्नाटक में टोयोटा के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में किया जाएगा. कार को मूल रूप से पिछले साल वैश्विक स्तर पर पेश किया गया था. यह हाइड्रोजन से एक बार टैंक फुल करने पर 646 किमी की रेंज देती है और ईंधन भरने में लगभग 5 मिनट का समय लगता है.

Hydrogen Car In India

गडकरी बोले- पेट्रोल की तुलना में बेहद सस्ता

गडकरी ने कहा कि पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति किलोमीटर खर्चा आता है। उस तुलना में ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन काफी सस्ता है। जब पानी से बिजली गुजारी जाती है तो हाइड्रोजन पैदा होती है। इस हाइड्रोजन का इस्तेमाल बहुत सारी चीजों को पावर देने में होता है। अगर हाइड्रोजन बनाने में इस्तेमाल होने वाली बिजली किसी रिन्यूएबल सोर्स से आती है, मतलब ऐसे सोर्स से आती है जिसमें बिजली बनाने में प्रदूषण नहीं होता है तो इस तरह बनी हाइड्रोजन को ग्रीन हाइड्रोजन कहा जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Shopping Cart
Enable Notifications    OK No thanks