Manoj Tyagi, Jan Media TV

आज सदन की बैठक में नेता विपक्ष तीन महत्वपूर्ण प्रस्ताव लगाये – Manoj Tyagi

आज दिनांक 27.09.2021 को हुई सदन की बैठक में नेता विपक्ष तीन महत्वपूर्ण प्रस्ताव लगाये थे जिसमें:-

  1. प्रथम प्रस्ताव वार्ड नं. 41 ई चैहान बांगर में गली नं. 03 में एक पुराना मंदिर का मामला लगाया था जो लगभग 100 वर्ष पुरानी है जिसकी भूमि लगभग 600 गज के आसपास है और 200 गज भूमि में मंदिर है और 400 गज के आस पास भूमि पर भूमाफिया द्वार अवैध कब्जा कर निर्माण करवाया जा रहा है। इसका विरोध क्षेत्रीय निवासी लगातार कर रहे थे लेकिन भाजपा जो राम के नाम पर वोट मांगती है उसने अर्थात् भाजपा शासित पूर्वी निगम ने मंदिर की जमीन को भूमाफिया के हाथों अवैध निर्माण करवा रही है। जिसपर भाजपा शासित पूर्वी निगम द्वारा नक्सा पास करवा दिया गया।
  2. दूसरा प्रस्ताव – पिछले वर्ष के दौरान भाजपा ने संसद में बहुमत के बल पर तीन कृशि कानून पास किया था जिसका विरोध किसान लगातार कर रहे है क्योंकि ये बिल किसान विरोधी है लेकिन भारतीय जनता पार्टी की हठधर्मिता के कारण ये बिल को वापस लेने से साफ इंकार कर रही है। इस मामले पर भाजपा सुनने को तैयार नहीं है। कृषि कानून के विरोध में भारतीय किसान आज भारत बन्द का आह्वाहन भी किया है क्योंकि इन्हें मालूम है कि यदि यह कानून वापिस नहीं हुआ तो किसानों का भविष्य अंधकार में डूब जाएगा जिससे भारत वर्ष का पूरा जनसमुदाय प्रभावित हो रहा है। अतः भारतीय किसान के अधिकारों के हितों को ध्यान में तीनों कृषि कानून को तुरन्त प्रभाव से वापिस लेने हेतु पूर्वी दिल्ली नगर निगम की सदन में प्रस्ताव पारित कर, भारत सरकार को भेजने हेतु आग्रह किया था।
  3. तीसरा प्रस्ताव – चूंकि भाजपा पिछले 15 वर्ष से दिल्ली नगर निगम पर राज कर रही है और इन 15 वर्षो में दिल्ली की जनता को सुविधाओं एवं योजनाओं का लाभ देने से वंचित रखा गया है। भाजपा इन 15 वर्षो में दिल्ली नगर निगम में सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया गया है जिसमें विशेष कर अभियांत्रिक विभग का भवन विभाग शामिल है। इस विभाग से पूर्वी निगम को करोड़ों करोड़ रूपये का आमदनी हो सकती है परन्तु भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती है पर चर्चा करवाने पर चर्चा करवाने की मांग की थी। इसी संदर्भ में दिनांक 25.09.2021 को एक कनिश्ठ अभियन्ता जिसका नाम मयूर कुमार सिंगल जिसकी पोस्टिंग वार्ड नं0 50 ई एवं 63 ई में है लेकिन वार्ड नं. 37 ई राम नगर में अवैध निर्माण भवनों से पैसे की उगाही करने चला गया जब भवन मालिक ने पैसे देने से इंकार कर दिया तो मयूर सिंगल ने उस मकान का फोटो खिंचने लगा जो कनिश्ठ अभियन्ता की तानाषाही को दर्षाता है। मेरे संज्ञान में आया है कि तीन दिन पहले मयूर सिंगल के वार्ड में एक निर्माणाधीन भवन से एक मजदूर गिरकर मौत हो गया था जिसमें इस की लापरवाही को साफ दर्षाता है लेकिन भाजपा षासित पूर्वी निगम इस दोशी कनिश्ठ अभियन्ता को बचाना चाहती हॅ। इतने बड़े हादसे एवं लापरवाही के साथ-साथ दूसरे वार्ड में उगाही के लिए मयूर सिंगल को सिर्फ स्थानान्तरण कर दिया गया है जो न्यायसंगत नहीं है। नेता विपक्ष ने कहा कि खसरा नं. 554, 555, 599, 600 एवं 601 जो 4000-4000गज का औद्योगिक प्लांट है। इस पर टूकड़ों मे काटकर कनिश्ठ अभियन्त की मदद से अवैध निर्माण करवाया जा रहा है। आष्चर्य की बात है कि इन 4000-4000 गज के अवैध निर्माणधीन सम्पत्तियों पर आज तक वर्क स्टाप का नोटिस तक भी नहीं दिया गया है बुक करना या तोड़ना दूर की बात है जिससे पूर्वी निगम को करोड़ों रूपये का नुकसान हुआ है जिस पर हमने संबंधित जेई को तुरन्त प्रभाव से अनुषासनात्मक कार्यवाही की मांग की है।

  4. उक्त सभी विषयों पर चर्चा कराने की मांग की थी लेकिन भाजपा को मालूम है कि यदि चर्चा हुआ तो उसकी पोल पट्टी सतह पर आएगी इस कारण सत्ताधारी भाजपा चर्चा कराने से बचती रही। उल्टा महापौर महोदय ने अपने अधिकारों का गलत प्रयोग करते हुए विपक्ष के सभी निगम पार्शदों को 15 दिनों के लिए निंलंबित कर दिया जो संविधान विरूद्ध है। निलबन का हम पुरजोर विरोध करते हैं और महापौर से मांग करते हैं कि निलंबन को तुरन्त वापिस लिया जाए और उक्त मामलों की विभागीय जांच करवायी जाए और संलिप्त पाये जाने वाले संबंधित अधिकारियों एवं अभियन्तओं पर कार्यवाही करते हुए तुरन्त प्रभाव से निलंबित किया जाए।
  •  
    24
    Shares
  • 24
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart

SPIN TO WIN!

  • Try your lucky to get discount coupon
  • 1 spin per email
  • No cheating
Try Your Lucky
Never
Remind later
No thanks
Enable Notifications    OK No thanks