Cyclone Gulab alert चक्रवात ‘गुलाब’ हो रहा है खतरनाक, IMD का अलर्ट; टकरा सकता है रविवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से, रहें सतर्क

Cyclone Gulab alert चक्रवात ‘गुलाब’ हो रहा है खतरनाक, IMD का अलर्ट; टकरा सकता है रविवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से, रहें सतर्क

Cyclone Gulab: आईएमडी ने कहा, उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों में सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ा है और यह ताकतवर होकर चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया है.

Cyclone Gulab 70-80 किमी प्रति घण्टा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि दास ने कहा कि चक्रवर्ती तूफान के तहत आंध्रप्रदेश और ओड़िशा के लिए चेतावनी जारी की गई है. अनुमान है कि तूफान गुलाब दक्षिण ओड़िशा और उत्तर आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके कलिंगापटनम के पास 26 सितंबर की शाम को लैंडफॉल करेगा. इस दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घण्टा की रफ्तार से चल सकती हैं.

Cyclone Gulab उल्लेखनीय है कि बहुत खराब मौसम होने की चेतावनी ऑरेंज अलर्ट के रूप में दी जाती है और इस दौरान सड़क और रेल यातायात बंद होने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है.

Cyclone Gulab ओडिशा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक- सात जिलों- गजपति, गंजम, रायगढ़ा, कोरापुट, मल्काजगिरि, नबरंगपुर और कंधमाल- को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान बनने का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक तूफान दक्षिणी ओडिशा और पड़ोसी आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Shopping Cart
Enable Notifications    OK No thanks