UP Board Result 2021- 10वीं, 12वीं की मार्कशीट कैसे बनेगी, और क्या होगी रिजल्‍ट की संभावित डेट

UP Board Result 2021- 10वीं, 12वीं की मार्कशीट कैसे बनेगी, और क्या होगी रिजल्‍ट की संभावित डेट

UP Board Result 2021-10वीं, 12वीं की मार्कशीट कैसे बनेगी, और क्या होगी रिजल्‍ट (High School and Intermediate Result) की संभावित डेट

UP Board Result 2021 : यूपी बोर्ड ( UP Board ) के हाई स्कूल ( High School ) के 29.94 लाख छात्रों तथा इंटरमीडिएट ( Intermediate )के 26.10 लाख छात्रों को मिलेगा लाभ. 26 लाख परीक्षार्थियों नेइस वर्ष यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए जबकि हाई स्कूल के करीब 30 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था. हाई स्कूल के छात्रों को ११ वीं के लिए प्रोन्नत किया जाएगा |

UP Board Result 2021 : कैसे बनेगा हाईस्कूल (High School) का रिजल्ट :

(हाईस्कूल ( High School ) की निरस्त हुयी परीक्षा के परीक्षाफलों को सम्बन्धित परीक्षार्थियों की नौवीं कक्षा (9th Class) की वार्षिक परीक्षा ( Annual Exam) के प्राप्तांकों एवं उनकी 10वीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exams ) के प्राप्तांकों के औसत (Average) के आधार पर तैयार कराया जायेगा.
हाईस्कूल ( High School ) के जिन संस्थागत (Regular) एवं व्यक्तिगत (Private) परीक्षार्थियों के उपर्युक्त प्राप्तांक उपलब्ध नहीं होंगे, उन्हे सामान्य रूप से 11वीं कक्षा में प्रोन्नत(Promote) कर दिया जायेगा.
इसके साथ ही वर्ष 2021 की हाईस्कूल ( High School ) परीक्षा के सभी पंजीकृत परीक्षार्थियों को आगामी हाईस्कूल ( High School ) परीक्षा में अपनी इच्छा के अनुसार, एक विषय में अथवा अपने सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होकर अंको में सुधार करने का अवसर प्राप्त होगा तथा यह अंक वर्ष 2021 की हाईस्कूल( High School ) परीक्षा के ही अंक माने जाएंगे.

UP Board Result 2021 : कैसे बनेगा इंटरमीडिएट (Intermediate) का रिजल्ट :

यूपी बोर्ड की निरस्त हुयी इंटरमीडिएट Intermediate की परीक्षा के रिजल्ट को सम्बन्धित परीक्षार्थियों की 10वीं ( High School ) कक्षा की बोर्ड परीक्षा के प्राप्तांकों एवं उनकी 11वीं कक्षा (11th Class) की वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांकों के औसत के आधार पर तैयार कराया जायेगा.

UP Board Result 2021 : क्या होगा यदि 11वीं के नंबर उपलब्ध नहीं हो तो

इंटरमीडिएट (Intermediate) के जिन छात्रों के 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक उपलब्ध नहीं होंगे उन छात्रों को उस स्थिति में 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड (Pre Board) परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर अंक (marks) दिया जायेगा. और इंटरमीडिएट ( Intermediate )के जिन संस्थागत (Regular) एवं व्यक्तिगत (Private) परीक्षार्थियों के उपर्युक्त प्राप्तांक उपलब्ध नहीं होंगे, उन्हें सामान्य रूप से प्रमोट कर दिया जायेगा तथा केवल कक्षोन्नति का प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

  •  
    2
    Shares
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
न्यूज़ उत्तर प्रदेश News राज्यवार खबरें