, Jan Media TV

Mathura-Vrindavan Holi 2021 :ब्रजभूमि मथुरा ,वृंदावन, नंदगांव, गोकुल ,और बरसाना में किस दिन कौन सी होली खेली जाएगी, जानें लड्डू और लट्ठमार होली कहां किस दिन

इस बार होली मथुरा वृंदावन मैं अधिक आयोजन किया गया है, मथुरा-वृंदावन के साथ ही पूरे ब्रजभूमि की होली देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर है. यहां तो होली के 1 सप्ताह पहले से ही रंगों का खुमार छाने लगता है. ब्रजभूमि में इस बार किस दिन कौन सी होली मनायी जाएगी, यहां देखें पूरा विवरण

, Jan Media TV
Holi 2021 special Mathura Vrindavan

रंगों के त्योहार होली में अब बस 10 दिन का इंतजार और है… होली के दिन (Holi Festival) उड़ने वाले रंग-गुलाल की मस्ती में सराबोर होने के लिए बड़ी संख्या में लोग विदेशों से भी भारत आते हैं. ब्रजभूमि मथुरा, वृंदावन, नंदगांव, गोकुल और बरसाना की होली तो भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर है क्योंकि इसका संबंध राधा-कृष्ण से है।देशभर में जहां सिर्फ 1 दिन के लिए होली का त्योहार मनाया जाता है वहीं, ब्रजभूमि के हर मंदिर और गांव में 40 दिनों तक होली का उत्सव चलता है।यहां तो बसंत पंचमी से ही होली का पर्व शुरू हो जाता है और होली खत्म होने के 2-3 बाद तक भी त्योहार का खुमार जारी रहता है।

पूरी लिस्ट, किस दिन कौन सी होली होती है।

होली से 1 सप्ताह पहले से पूरे ब्रज में रंगों का खुमार छाने लगता है और हर दिन अलग-अलग अंदाज में होली मनायी जाती है।

किसी दिन फूलों की होली (Phoolon ki Holi) तो किसी दिन की लड्डूओं से होली (Laddoo ki Holi) खेली जाती है, किसी दिन लट्ठमार होली (Lathmar Holi) तो किसी दिन छड़ी वाली होली और आखिर में रंग-गुलाल और अबीर वाली होली.

22 मार्च 2021- लड्डू की होली, बरसाना- ब्रज की पहली होली 22 मार्च से शुरू हो जाएगी. इस दिन राधा रानी के गांव बरसाना में फाग आमंत्रण का उत्सव होगा और फिर लड्डू से होली खेली जाएगी.

23 मार्च 2021- रंगीली गली में लट्ठमार होली, बरसाना- लड्डू की होली के अगले दिन 23 मार्च को बरसाना में ही नंदगांव के हुरयारों संग लट्ठमार होली खेली जाएगी.

24 मार्च 2021- लट्ठमार होली, नंदगांव- बरसाना के बाद अगले दिन यानी 24 मार्च को नंदगांव में लट्ठमार होली का आयोजन होगा.

25 मार्च 2021- फूलों की होली और रंगभरनी होली- 25 मार्च को मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान में और मथुरा के ही श्री द्वारकाधीश मंदिर में फूलों की होली खेली जाएगी तो वहीं वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में 25 मार्च को रंगभरनी होली मनाई जाएगी.

26 मार्च 2021- छड़ीमार होली, गोकुल- 26 मार्च को गोकुल में छड़ीमार होली का आयोजन होगा.

27 मार्च 2021- गुलाल की होली, वृंदावन- 27 मार्च को वृंदावन में अबीर और गुलाल का रंग चढ़ेगा और यहां वृंदावन में रहने वाली विधवाएं रंगों वाली होली खेलेंगी.

28 मार्च 2021- होलिका दहन, बांके बिहारी मंदिर वृंदावन, श्रीद्वारिकाधीश मंदिर से होली डोला नगर भ्रमण करेगा.

29 मार्च 2021- रंग वाली होली- श्रीद्वारिकाधीश मंदिर में टेसू के फूल और अबीर गुलाल से होली होगी, मथुरा वृंदावन समेत देशभर में अबीर-गुलाल से रंग वाली होली मनायी जाएगी.

30 मार्च 2021- दाऊजी का हुरंगा, बलदेव, नंदगांव.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Shopping Cart
Enable Notifications    OK No thanks