U P Budget, Jan Media TV

U P Budget किसानों को मुफ्त पानी मजदूरों को काम के घंटे के हिसाब से भुगतान जानिए बजट से किसे क्या मिला

यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अपनी सरकार का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। बजट में युवाओं, किसानों व असंगठित क्षेत्र के मजदूरों हर किसी का ख्याल रखा गया है। बजट का आकार 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ रुपये का है। इसमें 27 हजार 598 करोड़ 40 लाख (27,598.40 करोड़) रुपये की नई योजनाएं शामिल की गईं हैं। बजट में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज और दो लाख रुपये तक की सामाजिक सुरक्षा देने के साथ ही काम के हिसाब भुगतान करने की बात कही गई है।

बजट में सरकार ने इन क्षेत्रों के लिए ये एलान किए

अयोध्या के लिए 140 करोड़ का एलानवित्त मंत्री ने एलान किया कि अयोध्या स्थित सूर्यकुंड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु बजट में 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है। इसके अलावा लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।

बजट में किसानों के लिए की गई घोषणाएं

प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 से आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना संचालित की जाएगी। इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए 600 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की गई है।किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा देने के लिए 700 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गई है।रियायती दरों पर किसानों को फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के लिए वर्ष 2021-22 के लिए 15 हजार सोलर पंपों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Shopping Cart
Enable Notifications    OK No thanks