आज लखनऊ में जुटेंगे किसान,कृषि कानूनों की वापसी के बाद भी योगी की बढ़ाएंगे टेंशन

तीनों कृषि कानून वापस लेने के बाद भी सरकार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। पीएम मोदी की घोषणा के बाद जहां यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ किसानों का आंदोलन वापस लेने की सोच रहे थे, किसानों ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। किसानों का साफ कहना है कि एमसएपी पर ठोस कानून और तीनों कृषि कानूनों को संसद से वापस न लेने तक वे नरमी बरतने के मूड में नहीं है। संयुक्त किसान मोर्चा ने निर्णय लिया है कि 22 नवंबर को लखनऊ में किसान पंचायत होगी, 26 नवंबर को सभी सीमाओं पर सभा होगी और 29 नवंबर को संसद तक मार्च निकाला जाएगा। कृषि प्रधान उत्तरप्रदेश में योगी सरकार के लिए इससे पार पाना आसान होगा या कठिन. जानिए
रविवार को मोदी और योगी सरकार की उम्मीदों को झटका देते हुए किसान संघों ने घोषणा की कि वे एमएसपी की गारंटी देने वाले कानून के लिए दबाव बनाने के लिए सोमवार को लखनऊ में एक महापंचायत के साथ अपने नियोजित विरोध प्रदर्शन पर अड़े हैं। जबकि केंद्र अपने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की उनकी मांग को पूरा करने के लिए संसद में बिल लाने के लिए तैयार है।
सरकारी सूत्रों ने रविवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल के तीन कृषि कानूनों को रद्द करने के विधेयकों को बुधवार को मंजूरी के लिए ले जाने की संभावना है ताकि उन्हें आगामी शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सके। आंदोलन के अगुआ संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि वे अपने नियोजित विरोध प्रदर्शन को जारी रखेंगे, जिसमें कृषि विरोधी कानून के एक साल के विरोध के लिए 29 नवंबर को संसद तक मार्च भी शामिल है। 
मांग पूरी न होने तक नहीं रुकेंगेः एसकेएम
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बाद आंदोलनकारी किसान संगठनों ने अपनी पहली बैठक में निर्णय लिया। किसान संगठनों ने कहा, ”हमने कृषि कानूनों को निरस्त करने पर चर्चा की। एसकेएम के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम जारी रहेंगे। 22 नवंबर को लखनऊ में किसान पंचायत होगी, 26 नवंबर को सभी सीमाओं पर सभा होगी और 29 नवंबर को संसद तक मार्च निकाला जाएगा।
किसान संगठनों ने कहा कि एसकेएम(संयुक्त किसान मोर्चा) 27 नवंबर को फिर से एक बैठक करेगा, जिसमें भविष्य की कार्रवाई तय की जाएगी। साथ ही वह अपनी मांगों पर प्रधान मंत्री मोदी को एक खुला पत्र भी लिखेगा। तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के आंदोलनकारी किसान पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर तीन जगहों पर बैठे हैं और कहा है कि जब तक उनकी सभी मांगें पूरी नहीं हो जाती हैं, तब तक वे डटे रहेंगे। 
मौजूदा हालात के लिए सरकार दोषीः विपक्ष
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि “जो लोग झूठे जुमले का शिकार हुए हैं, वे प्रधानमंत्री की बातों पर विश्वास करने को तैयार नहीं हैं”। समाजवादी पार्टी ने भी केंद्र की मंशा पर सवाल उठाया। एसपी ने ट्वीट किया, “बिल्कुल साफ है कि उनका दिल साफ नहीं है, और चुनाव के बाद फिर से बिल लाये जायेंगे…’  किसानों से झूठी माफी मांगने वालों का ये सच है. 2022 में किसान बदलाव लाएंगे.” 
कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने भी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “किसानों के विरोध के दौरान हुई 700 मौतों की जिम्मेदारी कौन लेगा? और लोग इस घोषणा पर विश्वास नहीं कर रहे हैं। कई भाजपा नेता दावा कर रहे हैं कि कृषि कानूनों को निरस्त करने के बाद वापस लाया जाएगा।” शिवसेना सांसद संजय राउत ने मांग की कि किसान आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों को पीएम केयर्स फंड से आर्थिक सहायता दी जाए। “सरकार को अब अपनी गलती का एहसास हो गया है और उसने कृषि कानूनों को वापस ले लिया है। 
राकेश टिकैत का नारा- चलो लखनऊ
किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने लोगों से लखनऊ में ‘एमएसपी अधिकार किसान महापंचायत’ में शामिल होने का आग्रह किया, जिसे यूनियनों द्वारा ताकत दिखाने के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, देश के अलग-अलग हिस्सों से मांग है कि जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को आर्थिक मुआवजा दिया जाए.” एक ट्वीट में उन्होंने कहा, “चलो लखनऊ चलो लखनऊ (हम लखनऊ चलते हैं) एमएसपी अधिकार किसान महापंचायत के लिए। जिन कृषि सुधारों की बात की जा रही है, वे नकली और दिखावटी हैं। कृषि सुधार किसानों की दुर्दशा को रोकने वाले नहीं हैं। किसानों और कृषि के लिए सबसे बड़ा सुधार एमएसपी से संबंधित कानून बनाना होगा।”
एसएसपी और अजय मिश्रा पर हो एक्शन
किसान नेता केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को हटाने की भी मांग कर रहे हैं, जिनके बेटे को अक्टूबर में यूपी के लखीमपुर खीरी में एक घटना में चार किसानों की मौत के मामले में गिरफ्तार किया गया था। बीकेयू की उत्तर प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष हरनाम सिंह वर्मा ने पीटीआई को बताया कि “प्रधानमंत्री ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा की है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि एमएसपी कानून कब बनेगा। एमएसपी और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को हटाए जाने तक आंदोलन जारी रहेगा। 
फिसल रही है भाजपा की सत्ता 
राष्ट्रीय किसान मंच के अध्यक्ष शेखर दीक्षित, जो अपने समर्थकों के साथ महापंचायत में भाग लेंगे, ने कहा कि सैकड़ों किसानों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा। कहा, “जब तक विरोध करने वाले किसानों की सभी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, आंदोलन जारी रहेगा। प्रधानमंत्री द्वारा कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा पांच राज्यों में आगामी चुनावों के कारण है, जहां भाजपा देख रही है कि सत्ता की बागडोर है। हाथ से फिसल रहा है।” 
उत्तर प्रदेश की राजधानी में किसान महापंचायत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कृषि पर निर्भर राज्य में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर ने कहा कि इको गार्डन में होने वाले कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस बीच, विभिन्न जिलों से आ रही रिपोर्टों में कहा गया है कि किसानों के समूह महापंचायत में शामिल होने के लिए लखनऊ जा रहे थे। लखीमपुर खीरी कांड में मारे गए चार किसानों में शामिल गुरविंदर सिंह के पिता सुखविंदर सिंह ने कहा कि वह अन्य किसानों के साथ महापंचायत में मौजूद रहेंगे।