धनतेरस (Dhanteras) के दिन खरीदारी करने से पूरे साल घर मेंबनी रहती है सुखसमृद्धि

धनतेरस (Dhanteras) के दिन खरीदारी करने से पूरे साल घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है लेकिन गलत चीजें खरीदने से फायदे की जगह नुकसान होता है। लिहाजा जान लें कि धनतेरस पर किन चीजों की खरीदी करना शुभ होता है और किन की खरीदी करना अशुभ होता है।
Dhanteras 2021: खरीदारी करने के लिए धनतेरस को बेहद शुभ माना जाता है लेकिन इसे लेकर धर्म-शास्‍त्रों, ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ नियम बताए गए हैं।इसमें धनतेरस के दिन क्‍या खरीदना चाहिए और क्‍या नहीं, इस बारे में भी विस्‍तार से बताया गया है।आमतौर पर जानकारी के अभाव में लोग धनतेरस के दिन गलत चीजें खरीद लेते हैं और इससे अनजाने में वे अपनी जिंदगी में कई संकटों को बुलावा दे बैठते हैं। आइए जानते हैं धनतेरस पर किन चीजों की खरीदी गलती से भी नहीं करनी चाहिए। इस साल 2 नवंबर 2021, मंगलवार को धनतेरस (Dhanteras 2021) मनाई जाएगी।

धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें 

स्‍टील और प्‍लास्टिक की चीजें: आमतौर पर धनतेरस के दिन लोग बर्तन खरीदते हैं।इस दिन तांबे-पीतल, चांदी जैसी शुद्ध धातुओं के बर्तन खरीदना शुभ होता है लेकिन स्‍टील के बर्तन या प्‍लास्टिक की चीजें खरीदना बेहद अशुभ होता है। ऐसा करने से जिंदगी कई मुसीबतों से घिर सकती है। इस दिन शुद्ध धातु के बर्तन की खरीदी करने पर उसे घर में लाते समय याद रखें कि उसमें चावल या पानी भर लें। इस दिन घर में खाली बर्तन लाना अशुभ होता हैएल्यूमिनियम और लोहे की चीजें: इसी तरह धनतेरस के दिन एल्‍यूमीनियम खरीदना बहुत बड़े संकट का कारण बन सकता है। ज्‍योतिष-वास्‍तु में एल्यूमिनियम को दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है क्‍योंकि इस पर राहु का प्रभाव अधिक होता है. इसी तरह लोहा शनि देव से संबंधित है, लिहाजा धनतेरस पर लोहे की कोई चीज न खरीदें। इस धन हानि होती है। नुकीली चीजें: धनतेरस के दिन नुकीली या धारदार चीजें नहीं खरीदना चाहिए। यहां तक कि इस दिन सुई भी न खरीदें। ये घर में अशांति-कलह का कारण बनती हैं. चीनी मिट्टी या कांच के बर्तन: धनतेरस पर चीनी मिट्टी या कांच से बनी चीजें भी न खरीदें। इनका संबंध भी राहु से होता है। हो सके तो धनतेरस के दिन इन चीजों का इस्‍तेमाल भी न करें।

कांच के बर्तन: धनतेरस पर कुछ लोग कांच के बर्तन या दूसरी चीजें खरीदते हैं। कांच का संबंध राहु से माना जाता है, इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए। इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

काले रंग की चीजें: धनतेरस के दिन कोई भी काले रंग की चीज घर में न लाएं। यह भी बहुत अशुभ होता है. इसके अलावा घर में ऐसी कोई चीज लाने से भी बचें जो मिलावटी हो।भले ही वह घी-तेल ही क्‍यों न हो।इनकी खरीदारी धनतेरस से पहले या बाद में कर लें।