, Jan Media TV

Teesta River Sikkim – सिक्किम की तीस्ता नदी

Teesta River Sikkim तीस्ता नदी भारत में बहने वाली तीस्ता नदी को सिक्किम राज्य की जीवनरेखा के रूप में जाना जाता है. भारत के अलावा यह नदी बांग्लादेश में भी बहती है. तीस्ता नदी का उद्गम ‘लहमो’ नामक झील से होता है. यह सिक्किम के अलावा पश्चिम बंगाल राज्य में प्रवाहित होती है. सिक्किम की काफी अधिक जनसंख्या प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से तीस्ता नदी पर निर्भर है. तीस्ता ब्रह्रमपुत्र नदी जिसे बांग्लादेश में जमुना के नाम से जाना जाता है कि सहायक नदी है, जो कि बांग्लादेश पहुंचकर इससे मिलती है.       तीस्ता की यात्रा –तीस्ता नदी प्रमुख रूप से सिक्किम, दार्जिलिंग व पश्चिम बंगाल के अन्य उत्तरी जिलों में बहती है. शिवालिक की पहाड़ियों से उतरने के बाद पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बहते हुए तीस्ता बांग्लादेश में प्रवेश करती है, जहां रंगपुर नामक स्थान से कुछ दूरी पर यह ब्रह्मपुत्र (जमुना) नदी में समाहित हो जाती है. रांगपो नदी तीस्ता की प्रमुख सहायक नदी है, जो कि इसके मार्ग में इससे आकर मिलती है.

, Jan Media TV
Teesta River Sikkim

तीस्ता चार सौ चौदह किलोमीटर लंबी नदी है जो भारत के सिक्किम और पश्चिम बंगाल से होते हुए बांग्लादेश में प्रवाहित होती है और पद्मा नदी के साथ मिल कर बंगाल की खाड़ी में विसर्जित होती है। बांग्लादेश में इसकी कुल लंबाई एक सौ इक्कीस किलोमीटर है।

सिक्किम और दार्जिलिंग की पहाड़ियों से 172 किलोमीटर नीचे बहती हुई तीस्ता नदी अद्भुत वाटर स्पोर्ट्स का केंद्र है। आपको नदी के किनारे सफेद रेत के ढेर मिल सकते हैं, विशेष रूप से तीस्ता और रंगीत नदियों के संगम पर वाइट वाटर राफ्टिंग के लिए एक प्रमुख आधार प्रदान करते हैं।  नदी के चारों ओर बड़े बड़े पत्थर इस खेल के लिए एक आदर्श स्थान हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Shopping Cart
Enable Notifications    OK No thanks