इस्कॉन और बडा बिजनेस के सहयोग से ‘भगवद गीता के साथ बिजनेस योग’ पर विश्व का सबसे बड़े वेबिनार 20 जून को

भारत, जून 20, 2021

ISKCON और जाने -माने Business Coach Dr. विवेक बिन्द्रा द्वारा स्थापित Bada Business 20 जून, आगामि रविवार को, दुनिया भर के युवाओं के लिए ‘बिजनेस योग विद भगवद गीता’ नामक एक मुफ्त वेबिनार आयोजित कर रहा है। दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक , दो घंटे का वेबिनार बड़ा बिजनेस संस्थापक और सीईओ, Dr. विवेक बिन्द्रा द्वारा दिया जाएगा। इस्कॉन के संस्थापक, श्री श्रीमद ए. सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य वैज्ञानिक और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना है, जो भगवद गीता के श्लोकों से दैनिक जीवन और व्यवसायिक चुनोतियो को सरल करने में मदद करेगा ।

यह आयोजन ‘वेबिनार में प्रतिभागियों की सबसे अधिक संख्या’ के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड भी स्थापित करेगा। भारत के सभी हिस्सों से दस लाख से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जैसे दूर के स्थान और कुछ अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों से भी शामिल होगे । मूल रूप से, यह १५-३५ वर्ष की आयु वर्ग के लिए था, लेकिन भारी संख्या में अनुरोधों के कारण इसे हर आयु वर्ग के शामिल होने के लिए खोल दिया जाएगा . इसे डॉ. विवेक बिंद्रा के YouTube चैनल पर देखा जा सकता है, जो 16.6 मिलियन से अधिक subscribers के साथ उद्यमिता पर दुनिया का सबसे अधिक सब्सक्राइब किया गया YouTube चैनल है। आयोजन के लिए पंजीकरण iiyc.co.in . पर किया जा सकता है

इस्कॉन 1966 में अपनी स्थापना के बाद से, मूल्यों के असंतुलन को रोकने और दुनिया भर में एकता और शांति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत के प्राचीन ज्ञान और संस्कृति को साझा करने के लिए समर्पित रहा है। युवाओं को अधिक उत्पादक और स्वस्थ जीवन जीने के लिए शिक्षित और प्रशिक्षित करने के इसके प्रयासों को 1960-70 के दशक के दौरान वहां प्रचलित व्यापक नशीली दवाओं की लत से निपटने वाली अमेरिकी नागरिक एजेंसियों द्वारा मान्यता दी गई थी। अब तक इस्कॉन ने दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में फैले लगभग 750 केंद्रों या मंदिरों के माध्यम से भक्ति योग, अध्यात्मा और ध्यान जैसे विषयों पर लगभग 50 करोड पुस्तकों का वितरण किया है। इसके सदस्य ‘फूड फॉर लाइफ’ नामक दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त शाकाहारी भोजन सहायता कार्यक्रम भी चलाते हैं। कई वैश्विक नेताओं ने विश्व शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने में इस्कॉन की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता दी है।

इस्कॉन युवाओं के लिए शैक्षिक, प्रशिक्षण और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करता रहा है। इन कार्यक्रमों ने नशीली दवाओं की लत, मानसिक स्वास्थ्य, पर्यावरण सुरक्षा आदि जैसे मुद्दों को संबोधित किया है।

“इस्कॉन का उद्देश्य युवाओं को नेतृत्व और आत्म-उत्कृष्टता कौशल में प्रशिक्षित और शिक्षित करना है, इस प्रकार उनमें सर्वश्रेष्ठ चरित्र और क्षमता को सामने लाना है, यह मेगा-वेबिनार उस दिशा में एक प्रयास है”, (संचार अधिकारी का नाम), iskcon ( केन्द्र का नाम ) ने कहा

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, डॉ विवेक बिंद्रा ने कहा, “ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले निर्धारित, ‘भगवद गीता के साथ व्यापार योग’ लोगों को यह समझने में मदद करेगा कि कैसे भगवद गीता की विभिन्न शिक्षाओं को वास्तविक जीवन की व्यावसायिक स्थितियों में लागू करने के लिए एकीकृत किया जा सकता है। सीखने के तीन प्रमुख क्षेत्र होंगे – किसी उद्यम और जीवन का स्वामित्व लेना, नेतृत्व गुणों का निर्माण करना और जीवन को नैतिकता और खुशी से जीना।”

यह भारत के प्रमुख शहरों में Lockdown और आर्थिक अस्थिरता के कारण युवायोन मे हो रहि मानसिक चिन्ता का भी निवारन करने मे कारगर होगा, दोनों संगठन युवाओं के जीवन को प्रभावित करने में विश्वास रखते हैं।

http://bit.ly/megawebinar20june
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
न्यूज़