हिमाचल प्रदेश News

Himachal Pradesh Spiti Valley Khemenger Glacier हिमाचल: लाहौल में खमींगर ग्लेशियर में फंसे 14 ट्रैकर्स, 2 की मौत

Himachal News हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति (Himachal Pradesh Spiti Valley) में ट्रेकिंग के लिए खंमीगर ग्लेशियर (Khemenger Glacier) में फंसे 12 ट्रेकर्स को हेलीकॉप्टर की मदद से बचाने के प्रयास किए गए, लेकिन खराब मौसम के कारण सफलता नहीं मिली.

Himachal News हिमाचल: लाहौल में खमींगर ग्लेशियर में फंसे 14 ट्रैकर्स, 2 की मौत, 32 सदस्यीय बचाव दल गठित

काजा (लाहौल स्पीति). हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में ट्रेकिंग के लिए खमींगर ग्लेशियर गया 16 ट्रेकर्स का दल वहां फंस गया है. बर्फबारी और ठंड के चलते यहां दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि अन्य फंसे हुए हैं. सूचना मिलने के बाद अब जिला प्रशासन ने इनके बचाव के लिए अभियान शुरू कर दिया है. इसके लिए अब एक 32 सदस्यीय बचाव दल का गठन किया गया है. सूचना दी कि उनके अन्य साथी खमींगर गलेशियर में फंसे हुए है, जिनमें से दो ट्रेकर की मौके पर मौत हो चुकी है, जबकि अन्य साथी अभी वहीं पर फंसे हुए है. अभी 14 सदस्य फंसे हुए है. प्रशासन ने 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन कर दिया है. इस टीम में 16 आईटीबीपी के जवान, 6 डोगरा स्काउट के जवान, एक चिकित्सक भी हैं. इसके साथ ही 10 पोटर बोझा उठाने के तौर पर काम करेंगे.बंगाल का दल गया था
डीसी नीरज कुमार ने बताया कि 15 सितंबर को इंडियन माउंटेनियरिंग फांउडेशन पश्चिम बंगाल की छह सदस्यों वाली टीम बातल से काजा वाया खमींगर ग्लेशियर ट्रेक को पार करने के लिए रवाना हुआ था. इनके साथ 10 पोटर भी शामिल है. प्रशासन को मिली सूचना के मुताबिक तीन ट्रेकर, एक शेरपा यानी लोकल गाइड और 10 पोटर भी खंमीगर गलेशियर गए हैं. ग्लेशियर की ऊंचाई करीब 5034 मीटर है. ट्रैकर्स इसमें फंसे हुए हैं. बचाव दल को को खमींगर पहुंचने में तीन दिन लगेंगे. हेलीकॉप्टर के माध्यम से रेस्क्यू करने के लिए बातचीत की गई है. वहां पर हेलीकॉप्टर के माध्यम से नहीं पहुंचा जा सकता है, इसलिए 32 सदस्यीय रेस्क्यू दल का गठन किया गया है.कहां से शुरू होगा रेस्क्यू
रेस्क्यू पिन घाटी के काह गांव से शुरू होगा. पहले दिन 28 सितंबर को काह से चंकथांगो, दूसरे दिन चंकथांगो से धार थांगो और अंतिम दिन धारथांगो से खमींगर ग्लेशियर रेस्क्यू टीम पहुंचेगी. वहीं तीन दिन वापस खमींगर से काह पहुंचने में लगेंगे.मृतक के नाम और पते
भास्कर देव मुखोपाध्याय (61) सनराईज अपार्टमेंट, 87डी आनंदपुर बैरकपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल और संदीप कुमार ठाकुराता (38) थ्री राइफल, रेंज रोड, प्लाट नंबर जेड, पूव्यान अवासन, बेलगोरिया, पश्चिम बंगाल की मौत हो गई है. देबाशीष बर्धन (58) मिलन पार्क गरिया, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, रणधीर राय उम्र 63 वर्ष रामकृष्ण पाली, कोगाच्छी श्यामनगर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, तपस कुमार दास (50) सेंट 78, क्यूआरएस 28-3 चिंतरंजन बर्धवान, पश्चिम बंगाल और अतुल (42), कोलकाता, पश्चिम बंगाल अभी फंसे हुए हैं. इनके साथ दस पोटर भी शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश Jayram Cabinet

Jayram Cabinet Himachal Pradesh जयराम कैबिनेट की बैठक 3 बजे होगी शुरू: यहां समझें लिए जा सकते हैं क्या फैसले

Jayram Cabinet Himachal Pradesh जयराम कैबिनेट की बैठक 3 बजे होगी शुरू: यहां समझें लिए जा सकते हैं क्या फैसले

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज कैबिनेट Jayram Cabinet Himachal Pradesh की बैठक का आयोजन किया जाना है। शिमला स्थित राज्य अतिथिगृह पीटरहाफ में वीरवार दोपहर तीन बजे होने वाली प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले सरकार द्वारा लिए जा सकते हैं। 2 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र से पहले आयोजित की जा रही इस Jayram Cabinet Himachal Pradesh कैबिनेट बैठक में प्रदेश सरकार को काफी सारी औपचारिकताओं का भी निपटारा करना है। वहीं, सूबे में होने वाले आगामी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी जल्द ही किया जाना है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रदेश की जयराम सरकार इन चुनावों से पहले कुछ लोक-लुभावने ऐलान भी इस बैठक में कर सकती है।

जानें कौन-कौन से फैसले लिए जा सकते हैं Jayram Cabinet Himachal Pradesh बैठक में

दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को शिक्षकों के परामर्श के लिए स्कूल आने की छूट मिल सकती है।

कोचिंग सेंटरों को खोलने और शिक्षा, स्वास्थ्य विभागों में 4000 से ज्यादा पदों को भरने पर भी मंथन होगा।

Shimla Himachal News

Shimla Himachal News चंडीगढ़ से हिमाचल आए कार सवार 3 युवकों के पास से चिट्टे की बड़ी खेप बरामद, लाखों में है कीमत

Shimla Himachal News चंडीगढ़ से हिमाचल आए कार सवार 3 युवकों के पास से चिट्टे की बड़ी खेप बरामद, लाखों में है कीमत

शिमला। हिमाचल प्रदेश में नशा तस्करी के मामले कहीं से भी थमते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश की राजधानी शिमला में पुलिस ने प्रदेश के बाहर से यहां पहुंचे तीन युवकों के पास से चिट्टे की बड़ी खेप बरामद की है। सामने आ रही अपडेट के अनुसार सेंथेटिक ड्रग चिट्टे की बड़ी खेप के साथ पकड़े गए ये युवक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ से शिमला आए थे।पकड़े गए तीनों युवक राजधानी शिमला के अलग अलग क्षेत्रों के निवासी बताए जा रहे हैं। बुधवार रात पुलिस ने कालका-शिमला हाइवे पर संकटमोचन के पास गश्त के दौरान इनोवा सवार इन युवकों को जांच के लिए रोका, पुलिस ने इस दौरान कार में तीन लोगों को पाया। इसके बाद जब इनकी तलाशी ली गई तो इनके पास से 64.43 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस द्वारा पकड़े गए नशे की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में काई लाख रूपए की है। पकड़े गए इन तीनों युवकों की पहचान (30) नवबहार निवासी दीपक, (38) कोटखाई निवासी सुनील नेगी व जुब्बल निवासी (40) सुनील चौहान के रूप में की गई है। शिमला के एसपी मोहित चावला ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि तीनों को गिरफ्तार किया गया है। इनके विरुद्ध थाना बालूगंज में एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

#HimachalPradesh News #हिमाचल

Himachal News हिमाचल: दिहाड़ी लगाने गया था पति- पीछे घर पर दुपट्टे से झूल गई पत्नी, जांच शुरू

Himachal News हिमाचल: दिहाड़ी लगाने गया था पति- पीछे घर पर दुपट्टे से झूल गई पत्नी, जांच शुरू

हमीरपुर। Himachal हिमाचल प्रदेश में आत्महत्या के मामलों में कहीं से भी कमी होती नजर नहीं आ रही है। इसी कड़ी में एक दिल दहला देने वाली ताजा खबर सूबे के हमीरपुर जिले से सामने आ रही है। जहां पर एक विवाहित महिला ने दुपट्टे से फंदा लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। मामला थाना क्षेत्र सुजानपुर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत पौहंज के सवाहना गांव से सामने आया है। बताया गया कि महिला ने यह कदम उस वक्त उठाया जब उसका पति दिहाड़ी लगाने घर से बाहर गया हुआ था। वहीं, इस वारदात के संबंध में जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मृत महिला के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमोर्टम के लिए भेज दिया है। इसके साथ ही इस संबंध में मामला दर्ज कर आगामी छानबीन शुरू कर दी गई है। जान गंवाने वाली महिला की पहचान अनीता कुमारी (39) पत्नी प्रवीण कुमार के रूप में की गई है। मिली जानकारी के अनुसार जब घर के सभी सदस्य दोपहर का खाना खाकर अपने-अपने कमरे में आराम कर रहे थे तो अनीता कुमारी ने अपने कमरे में दुपट्टा से फंदा लगा लिया। इस संबंध में जानकारी देते हुए महिला के परिवारजनों द्वारा बताया गया कि जब अनीता कुमारी काफी देर तक अपने कमरे से बाहर नहीं निकली तो उसकी देवरानी जोकि अलग मकान में रहती है, उसने अनीता कुमारी के कमरे का दरवाजा खटखटाया। अंदर से दरवाजा न खुलने पर देवरानी ने इस बारे अपने पति व सास को बताया।

Himachal News

Corona virus in Himachal

Corona Virus in Himachal हिमाचल: ड्यूटी के दौरान कोरोना से जान गंवाने वाली 2 हेल्थ वर्कर्स के परिजनों को मिले 50-50 लाख रुपये

Corona Virus in Himachal: केंद्र सरकार की योजना के तहत न्यू इंडिया इंश्‍योरेंस कम्पनी ने सुषमा के परिवार को 50 लाख रुपये की बीमा राशि जारी कर दी गई थी. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स के लिए 50 लाख की बीमा राशि का ऐलान किया था.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण से ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कोरोना वॉरियर्स को  केंद्र सरकार की ओर से 50-50 लाख रुपए की सहायता राशि जारी की है. जिला शिमला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मांडल मिड वाइफ़ प्रेमलता और आईजीएमसी शिमला में स्टाफ नर्स पद पर तैनात द्रोपदा डोगरा के परिजनों के लिए केंद्र सरकार ने आर्थिक सहायता के तौर पर 50-50 लाख रुपए जारी किए हैं. सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत यह आर्थिक राशि प्रभावित के परिवार को जारी की है. इससे पहले शिमला के प्राथमिक स्वास्य केंद्र नालदेहरा में अपनी सेवाएं देने वाली सुषमा की बीते साल सितंबर माह में कोरोना पॉजिटिव होने के बाद मौत हो गई थी. इसके बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स के लिए सरकार से राहत राशि देने की मांग की थी.केंद्र सरकार ने न्यू इंडिया इंश्‍योरेंस कम्पनी के तहत सुषमा के परिवार को 50 लाख रुपये की बीमा राशि जारी कर दी गई थी. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत कफ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स के लिए 50 लाख की बीमा राशि का ऐलान किया था. ऐसे में यदि कोई भी कोरोना योद्धा की संक्रमण से मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालों को 50 लाख की राशि बीमा के रूप में जारी की जाती है.