गर्मियों में इन हेल्दी फ़ूड आइटम्स के साथ रहें स्वस्थ, मस्त, तंदुरुस्त

, Jan Media TV

दोस्तों गर्मी का मौसम चल रहा है और ऐसे मौसम में अपने सेहत का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है. इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. इसलिये इस मौसम में ऐसी सब्ज़ियों, फल और पेय पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनमें ज़्यादा मात्रा में पोषक तत्व और पानी मौजूद हों. गर्मी के मौसम में हल्का खाने का प्रयोग करना चाहिए और कम तेल-मसाले युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में सूरज की ताप इतनी तेज़ होती है कि वह शरीर को अंदर तक झुलसा कर रख देती है. इसलिये गर्मियों को दूर करने के लिये केवल कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम पर ही निर्भर न रहें. आइये आज हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए.

गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है

गर्मियों में गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है और त्वचा को भी तरोताज़ा रखता है. यह पेट को भी ठंडक पहुंचाता है. गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं और थकान दूर करते हैं. भोजन के बाद गुलंकद खाना माउथ फ्रेशनर का काम करने के साथ पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है.

खीरा

गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं. नियमित रूप से खीरे का जूस शरीर को ताकतवर बनाता है. यह कब्ज़ से मुक्ति दिलाता है. खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96% पानी होता है.

शरीर का तापमान ठंडा करे मट्ठा

गर्मियों के दिनों में अमृत के समान माना जाता है, छाछ या फिर कहें मट्ठा. मट्ठा कई सारे पौष्टिक गुणों से भरा हुआ है. साथ ही इसको पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. गर्मी की वजह से अगर तुरंत शरीर को ठंडक पहुंचानी है तो मठ्ठा पियें. खाने के बाद मठ्ठा पीने से पाचन अच्छा बना रहता है. कैल्शियम के अलावा छाछ में प्रोटीन, विटामिन बी और पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. साथ ही इसे पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होता है.

तरबूज़ का जूस पीना है लाभदायक

गर्मियों का और इस मौसम में ताज़े फल और उनका जूस टेस्टी लगने के साथ-साथ बहुत लाभदायक होता है, खासकर अगर वो ठंडक पहुंचाए. गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे खरबूज़, तरबूज़ और संतरे का जूस गर्मियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है जो शरीर को सक्रिय और फिट बनता है. एक व्यक्ति को गर्मियों के मौसम में कम से कम दो गिलास तरबूज़ का जूस अवश्य पीना चाहिए. इससे शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्त मात्रा भी पहुंच जाती है.

नारियल पानी


यह सबसे अच्छा नैचुरल एनर्जी ड्रिंक है, जो हमें अत्यधिक गर्मी में भी फ्रेश व एनर्जेटिक बनाएं रखने में मदद करता है. इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

गन्ने का रस

अगर हम गर्मी के मौसम में ठंडक पहॅुचाने वाले पेय पदार्थो की बात करें तो यह गन्ने के रस के बिना पूरी नहीं हो सकती. यह हमें पीने के तुंरत बाद ही ठंडक का एहसास कराकर कर स्फूर्ति प्रदान करता है.

फालूदा


इसका नाम सुनते ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है. यह बहुत पौष्टिक, स्वादिष्ट व एनर्जी से भरपूर होता है.

कैरी – इस मौसम में कच्चे आम यानि कैरी की आवक शुरू हो जाती है और इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है। कैरी की सब्जी या चटनी ही नहीं इसका पना बनाकर पीने से आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं।

पत्तेदार सब्जियां – गर्मी में हरी पत्तेदार सब्जियां वैसे तो कम होती हैं, लेकिन इनका सेवन इस मौसम में फायदेमंद होता है। यह पानी और पोषण की कमी नहीं होने देता और आापको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ककड़ी – ककड़ी के अलग-अलग प्रकार अपने आप में फायदों से भरे हैं। यह डिहाइड्रेशन से बचाकर शरीर में नमी बनाए रखने में मददगार है साथ ही गर्मी के प्रकोप से बचाने में भी सहायक है

कद्दू
कद्दू गर्मियों के दिनों में काफी बिकता है। इसे खाने से पेट बिल्‍कुल साफ रहता है। यह पेट के कीड़ों को सफाया करती है। इसमें पोटैशियम और फाइबर काफी मात्रा में पाये जाते हैं। यह ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। यह त्‍वचा की कई बीमारियों को भी ठीक करता है। इसके अलावा यह ब्‍लड शुगर लेवल को और आंत को भी ठीक रखता है। इसलिये मधुमेह पीडितों को कद्दू खाने को बोला जाता है।

. करेला
करेला त्‍वचा से फोड़े, फुन्‍सी, रैश, फंगल इंफेक्‍शन और दाग को पैदा होने से रोकता है। इससे हाई बीपी और मधुमेह भी काबू में रहता है।

लौकी
लौकी ज्‍यादातर लोगों को काफी पसंद है। इसमें ढेर सारा पानी होता है और यह खाने में मीठी होती है। इसे खाने से गर्मी दूर होती है और यह पेट के सभी रोग जैसे, एसिडिटी और अपच को दूर करती है। लौकी में सोडियम होता है।

चौलाई

चौलाई एक साग होता है जो कि गर्मियों के दिनों में काफी ज्‍यादा बिकता है। यह काफी ज्‍यादा पौष्टिक होता है। इसे चाइनीज़ स्‍पिनिच भी कहते हैं। इसमें ढेर सारा विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी होता है। इसमें गर्मी भगाने वाला तत्‍व होता है। साथ ही यह सास की बीमारी को दूर करती है इसके अलावा यह मलेरिया बीमारी को भी दूर करती है, जो कि गर्मियों में एक आम बीमारी है।

भुट्टे में विटामिन सी, मैगनेश‍ियम, फॉसफोरस और फोलेट पाया जाता है. इसमें फाइबर भी होता है, जो कि पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है.

यह तो बात हुर्इ कि भीषण गर्मी के मौसम में हमें स्वस्थ व एनर्जेटिक रहने के लिए क्या-क्या खाना चाहिये. लेकिन इसके साथ ही फिट रहने के लिए हमें कुछ चीजों का परहेज भी करना चाहिये. तो आइये जानते है कि…

गर्मी में क्या नहीं खाना चाहिये?

खाने में मसाले
हम भारतीयों को ज्यादातर तीखा व मसालेदार खाना ही पसंद आता है, मगर यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत हानिकारक है. खासकर गर्मियों के मौसम में तो इनका प्रयोग कम से कम करना चाहिये.

ऑयली फ़ूड
इस मौसम में खाने में तेल का इस्तेमाल कम करना ही बेहतर होता है, क्योंकि इस तरह के खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे हमें कर्इ तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

जंक फूड

इस मौसम में जंक फूड जैसे-बर्गर, पिज्जा आदि को पचने में अधिक समय लगता है जिससे फूड पॉइज़निंग होने का खतरा बना रहता है.

टिप:

यद्यपि हम किसी भी प्रकार के जंक फ़ूड को प्रोत्साहित नहीं करते, लेकिन अगर आपका कुछ चटपटा खाने का बहुत ही मन मचल रहा है, तो विदेशी जंक फ़ूड जैसे की बर्गर और पिज़्ज़ा की बजाय भारतीय जंक फ़ूड खाएं – जैसे की गोल गप्पे, चाट इत्यादि. कैलोरी के हिसाब से विदेशी जंक फ़ूड बहुत अधिक नुकसानदायी होते हैं.

चाय व कॉफी
चाय व कॉफी पीने से शरीर के तापमान में वृद्धि होती है और साथ ही यह डिहार्इड्रेशन की समस्या को भी बढ़ाती है, इसलिए इनका सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं करना चाहिये. सुबह एक कप ग्रीन टि आप पी सकती हैं।

पपीता व पाइन-एपल
पपीते व अनानास (पाइन-एपल) की तासीर गर्म होती है, जिनसे शरीर में गर्मी पैदा होती है. इस कारण इनका सेवन गर्मियों में कम या करना ही नहीं चाहिये।

गर्मी में मिठाईयां कम से कम खाएं।

बासी खाना ना खाएं, फूड प्वाइजनिंग का डर।

रेस्टोरेंट, ढाबे में खाने को भी कहें ना।

प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचे।

गर्मी से बचने के घरेलू उपाय

गर्मी में हमारे शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है।
सादे पानी का उपयोग आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है।

बेल का शरबत गर्मी के लिए बहुत उत्तम माना जाता है

सादा पानी आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है। आप अगर बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो पानी के छीटों से आप फ्रेश महसूस करेंगे।
एक बोतल में आप परफ्यूम की थोड़ी सी बूँदों के साथ ज्यादा मात्रा पानी मिला लें। स्प्रे बोतल की तरह इसका इस्तेमाल करें, इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे।

खीरे के जूस को आप चेहरे पर लगाएं, यह प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। इससे चेहरे पर ठंडक महसूस होगी और आप सनबर्न की समस्या से बचे रहेंगे।

पिसी हुई चंदन, तुलसी और गुलाब आदि नेचुरल चीजें लगाने से गर्मी में राहत मिलती है। धूप से आने के कुछ घंटों बाद मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाने से आपकी त्वचा को ठंडक महसूस होगी।

घमौरियां हो जाने पर नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है। गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है।

चेहरे पर पीसी हुई चंदन और खीरे के जूस के साथ दो-तीन बूंद ग्लिसरीन की बूंदें और गुलाब जल मिलाकर उसका लेप लगाने पर भी राहत मिलती है।

खाने-पीने का ध्यान रखें

गर्मी के मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पेट की खराबी और अधिक तैलीय व मसालेदार खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से पाचन-क्रिया प्रभावित होती है। इससे अनेक बीमारियां हो सकती हैं।
गर्मी में अधिक शुष्कता के कारण शरीर में जल की मात्रा कम हो जाती है। इसकी पूर्ति के लिए बार-बार जल और जलीय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
धनिए को पानी में भिगो लें फिर उसे अच्छी तरह मसल लें और छानकर उसमें थोड़ी सी शकर मिला लें। इसे पीने से गर्मियों में राहत मिलती है।
इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इस पानी में शक्कर मिलाकर पीने से गर्मी में राहत मिलती है।
जहां तक हो सके गर्मियों में विटामिन ए युक्त फ्रूस्टी जैसे ब्लैक ग्रेप्स, हरे पत्ते वाली वेजिटेबल्स, विटामिन सी से युक्त रसीले फ्रूट्स जैसे आम, खट्टे फ्रूट्स और नींबू पानी लेने चाहिए।
इस मौसम में दही, मौसमी ताजे फल जैसे संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ग्रेप का जूस ज्यादा से ज्यादा पीये। ये हेल्दी होने के साथ-साथ शरीर को अंदर से ठंडा रखने में सहायक होते हैं।
बेल का शरबत गर्मी के लिए बहुत उत्तम माना जाता है। गर्मी में मोटापा घटाने में भी यह सहायक होता है।

गर्मी में मधुर(मीठा) ,शीतल(ठंडा) ,द्रव (liquid)तथा इस्निग्धा खान-पान हितकर होता है!

गर्मी में जब भी घर से निकले ,कुछ खा कर और पानी पी कर ही निकले ,खाली पेट नहीं
गर्मी में ज्यादा भारी (garistha),बासा भोजन नहीं करे,क्योंकि गर्मी में सरीर की जठराग्नि मंद रहती है ,इसलिए वह भारी खाना पूरी तरह पचा नहीं पाती और जरुरत से ज्यादा खाने या भारी खाना खाने से उलटी-दस्त की शिकायत हो सकती है

गर्मी में सूती और हलके रंग के कपडे पहनने चाहिये
चेहरा और सर रुमाल या साफी से ढक कर निकलना चाहिये

प्याज का सेवन तथा जेब में प्याज रखना चाहिये

बाजारू ठंडी चीजे नहीं बल्कि घर की बनी ठंडी चीजो का सेवन करना चाहिये
ठंडा मतलब आम(केरी) का पना, खस,चन्दन गुलाब फालसा संतरा का सरबत ,ठंडाई सत्तू, दही की लस्सी,मट्ठा,गुलकंद का सेवन करना चाहिये
इनके अलावा लोकी ,ककड़ी ,खीरा, तोरे,पालक,पुदीना ,नीबू ,तरबूज आदि का सेवन अधिक करना चाहिये
शीतल पानी का सेवन ,2 से 3 लीटर रोजाना

अगर आप योग के जानकार हैं ,तो सीत्कारी ,शीतली तथा चन्द्र भेदन प्राणायाम एवं शवासन का अभ्यास कीजिये ये शारीर में शीतलता का संचार करते हैं

पुदीना को शामिल करें इसमें 90% पानी होता है साथ ही ये विटामिन-A, एंटी-ऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भी भरपूर होता है।

खाने में दूध की जगह दही को शामिल करें।

इस मौसम में अंगूर भी खूब आते हैं। अंगूर में लायकोपीन होता है, जो त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों के हानिकारक असर से बचाता है। इस मौसम में घर का बना और आसानी से पचने वाला खाना ही खाना चाहिए।

लिक्विड ज्यादा लें
इस मौसम में लिक्विट डाइट बढ़ा देना चाहिए। छाछ, लस्सी, नीबू पानी, नारियल पानी को डाइट में शामिल करें। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी (डी-हाइड्रेशन) हो जाती है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। आपको रोजाना 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। ताजे फलों का रस खूब पीएं, लेकिन डिब्बाबंद जूस का पीने से बचें। ग्रीन टी भी पी सकते हैं लेकिन अल्कोहल और कैफीन का सेवन कम कर दें।

तो दोस्तों इन कुछ छोटी छोटी बातो का ध्यान रख कर गर्मी की गर्मी से हम स्वयं को बचा सकते हैं!

तो इन गर्मियों में खानपान का सही ध्यान रखें और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में क़ामयाबी पाएं

, Jan Media TV